Latest News, Entertainment, Funny jokes, Love Relationship and Health Tips in Hindi.

कैंसर का आयुर्वेदिक एवं देशी उपाय - Cancer Ka Gharelu iIaj

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही हम सभी घबरा जाते है। यह एक बहुत ही भयानक रोग है जो बच्चो से लेकर बूढ़े तक किसी को भी हो सकता हैं। कैंसर को जड़ से खत्म करना बहुत मुश्किल है और दवाइयों से इस रोग से थोड़ा आराम पाया जा सकता है। शुरुआत में यह रोग एक गांठ का रूप लेता है जो साधारण सा लगता है। अगर शुरुआत में ही अगर कैंसर की बीमारी का स्वीकरण कर लिया जाये तो इस बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सकता है। कैंसर का रोग कई तरह के रूप लेता है। तम्बाकू, बीड़ी, सिगरेट और गुटखा कैंसर के मुख्य कारण है। पुरुषों को यह गला, फेफड़े, मुख, जीभ और आवाज की नाली में उत्पन होता है। महिलाओं में यह ज्यादातर मस्तिष्क, पित्ताशय, गर्भाशय और स्तन में होता हैं। हम आपको बताने जा रहे है कुछ आयुर्वेदिक उपचार जिनका इस्तेमाल करके कैंसर की बीमारी बचा जा सकता है और इससे नियात पायी जा सकती हैं।




कैंसर का उपचार :

* लहसुन और प्याजः आंत, स्तन, फेफड़े के कैंसर का उपचार के लिए लहसुन और प्याज बहुत फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले सल्फर कंपाउंड कैंसर की  कोशिकाओं को खत्म कर देते है। ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने के लिए भी लहसुन बहुत लाभदायक हैं।

* देशी गाय का मूत्र : कैंसर को खत्म करने के लिए देशी गाय का मूत्र बहुत उपयोगी है। हर रोज 2 से 3 बार देशी गाय का मूत्र पिने से कैंसर को खत्म किया सकता है। गाय के मूत्र में हल्दी मिलाकर गर्म करके पीने से भी कैंसर खत्म हो जाता हैं। यह कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं।

* अधिक पानी पियें : कैंसर की रोकथाम के लिये अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। तांबे के बर्तन में पानी पीने से कैंसर के रोग से रहत मिलती हैं।

* सब्जियां : गाजर, आम, फूलगोभी, ब्रोकोली और कद्दू कैंसर को खत्म करने के लिए बहुत फायदेमंद है यह सब्जियां गर्भाशय, मूत्राशय, पेट और स्तन कैंसर की रोकथाम के लिए बहुत फायदेमंद है। यह कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करता और उसे बढ़ने से रोकता हैं।

* अंगूर : अंगूर औषधीय गुणों से भरपूर है जो कैंसर के रोगियों बहुत लाभकारी हैं। अंगूर में एंथोसायनिन और पॉलीफेनॉल्स पाया जाता है जो कैंसर के कणों को बढ़ने से रोकता हैं।

* ग्रीन टी : पेट, लीवर, स्किन, स्तन और मुख के कैंसर की रोकथाम के लिये ग्रीन टी बहुत ही लाभकारी हैं।

* खाने में परहेज : कैंसर को खत्म करने लिये खाने में परहेज करना बहुत आबश्यक है कभी भी डालडा घी और रिफायंड में बने खाने का सेवन न करें। हमेशा शुद्ध सरसों के तेल में बना हुआ खाना ही खाएं। देशी गाय के घी से बने हुए खाने का सेवन भी फायदेमंद हैं।

1 comment: